डब्ल्यूवी रमन भारत की महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त

wvraman

पूर्व सलामी बल्लेबाज डब्ल्यू वी रमन को गुरुवार (20 दिसंबर) को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया। रमन (53 वर्ष) इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं।

कर्स्टन बीसीसीआई की चयन समिति की पहली पसंद थे, लेकिन रमन को यह पद मिला क्योंकि कर्स्टन आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ अपना पद छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

चयन समिति में पूर्व कप्तान कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और एस रंगास्वामी शामिल हैं।

विश्वस्त सूत्र ने कहा कि पैनल ने बोर्ड को तीन नाम (कर्स्टन, रमन और वेंकटेश प्रसाद) की सिफारिश की, लेकिन बीसीसीआई ने पद के लिए रमन को चुना।

महिला टीम के कोच के तौर पर रमेश पोवार का विवादास्पद अंतरिम कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हुआ था। पोवार भी इस इंटरव्यू में शामिल हुए थे। एकदिवसीय कप्तान और सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ चयन मुद्दों को लेकर उनके मतभेद थे, जो सुर्खियां बने। बोर्ड ने इसके बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया पर आगे बढ़ने का फैसला किया था।

डब्ल्यू वी रमन के बारे में :–

☛ रमन ने देश के लिए 11 टेस्ट और 27 वनडे खेले हैं। वह तमिलनाडु और बंगाल जैसी बड़ी रणजी ट्रॉफी टीम को कोचिंग दे चुके हैं और भारत अंडर-19 टीम के साथ भी काम कर चुके हैं।

☛ उन्हें 1992-93 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय के रूप में भी याद किया जाता है।

☛ 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घरेलू मैदान चेन्नई में डेब्यू करने वाले रमन ने करियर का आखिरी टेस्ट साल 1997 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में केपटाउन में खेला था।

☛ अपने एक दशक लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में वो चार कप्तानों के रवि शास्त्री, दिलीप वेंसरकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में खेले।

☛ रमन का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने 132 मैचों में 45.62 की औसत से 7939 रन बनाए हैं। वहीं, उन्होंने 87 लिस्ट ए मैचों में 35.26 की औसत से 2892 रन बनाए हैं।

☛ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 19 शतक और 36 अर्धशतक जड़े हैं। वहीं, लिस्ट ए मैचों में 4 शतक और 18 शतक जड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ☛ बेल्जियम ने हॉकी विश्व कप 2018 का ख़िताब जीता

(Visited 9 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *