माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल ऐलन का निधन

दुनिया की मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल ऐलन का 65 साल की उम्र में निधन हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे। ऐलन ने अपने बचपन के दोस्त बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी।

ऐलन की कंपनी वल्कन इंक ने बयान जारी करते हुए बताया है कि सोमवार को ऐलन की मौत हो गई। इससे पहले इसी महीने ऐलन ने कहा था कि 2009 में उनको हुए जिस कैंसर (एनएच लिम्फोमा) का इलाज चला था, उसके वह दोबारा शिकार हो गए हैं।

☛ माईक्रोसॉफ्ट विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है। 2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था। फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 अरब डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी है।

☛ ऐलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी और इसके लिए कई सराहनीय और अहम कार्य किए। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया।

☛ एलन अपने कारोबारी और समाजसेवा के काम वल्कन इंक नाम की कंपनी से संचालित करते थे। वे एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे। उन्होंने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स (फुटबॉल) और की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स (बास्केटबॉल) खरीदी थीं।

☛ एलन ने स्ट्रेटोलॉन्च नाम की एक स्पेस कंपनी भी बनाई। इसने सबसे बड़े विंग वाला प्लेन बनाया है। कैलिफोर्निया के मोजावे में इसकी टेस्टिंग की जा रही है। 2019 में यह पहली उड़ान भरेगा।

☛ इसके अतिरिक्त पॉल ऐलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है.

पॉल के निधन पर दुखी होते हुए बिल गेट्स ने कहा कि पॉल मेरे सबसे पुराने और खास दोस्तों में थे। अगर पॉल नहीं होते तो आज माइक्रोसॉफ्ट नहीं होता। उनके बिना पर्सनल कंप्यूटर संभव नहीं होता।

कंपनी के सीईओ सत्य नाडेला ने कहा, ‘हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति पॉल एलन का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने बेहतरीन आविष्कार किए, हम उनके हमेशा आभारी रहेंगे।’

(Visited 40 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *