बेल्जियम ने हॉकी विश्व कप 2018 का खिताब जीता

hockey-world-cup-2018

बेल्जियम की टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार हॉकी विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल मैच में बेल्जियम ने नीदरलैंड को हराकर ये उपलब्धि हासिल की।

ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइल में बेल्जियम ने शूटआउट में नीदरलैंड को 3-2 से हराकर हॉकी विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम कर लिया।

फुल टाइम तक दोनों टीमें एक भी गोल करने में नाकाम रहीं। इसके बाद जीत-हार का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए कराने का फैसला किया गया। इसमें दोनों टीम का स्कोर 2-2 से बराबर रहा।

इसके बाद मैच सडन डेथ में पहुंच गया जहां बेल्जियम ने बाजी मार ली और नीदरलैंड को हार का सामना करना पड़ा। यहां पर गोल का अंतर 3-2 का रहा। 16 वर्ष के बाद दुनिया को बेल्जियम के तौर पर नया विश्व चैंपियन मिला।

बेल्जियम की टीम ने रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था और अब वो नई वर्ल्ड चैंपियन है। फाइनल में हार के बाद नीदरलैंड को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम रही जिसे ब्रॉन्ज मेडल मिला।

इस रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम की तरफ से विनसेंट वनाश को मैन ऑफ द मैच से नावाजा गया। वहीं, भारत के मनप्रीत सिंह को बेस्ट सेलिब्रेशन अवार्ड से नवाजा गया। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अर्थर वन डोरेन को चुना गया। बेस्ट गोलकीपर का अवार्ड नीदरलैंड के गोलकीपर पिरमिन बलाक को मिला। इसके अलावा गोल स्कोरर ऑफ द टूर्नामेंट बेल्जियम के हैंड्रिक्स और ऑस्ट्रेलिया के बलाक गोवर्स को दिया गया।

हॉकी विश्व कप के बारे में अन्य तथ्य :-

● पुरुष हॉकी विश्व कप 2018 के के लिए ओल्ली नामक कछुए को शुभंकर बनाया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य ओलिव रिडले कछुए के संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाना है।

● हॉकी विश्व कप 2018 का एंथम सोंग को ए. आर. रहमान द्वारा तैयार किया गया था. इस एंथम सोंग के लिरिक्स “जय हिन्द, जय इंडिया” हैं. यह लिरिक्स गुलज़ार द्वारा लिखे गये हैं।

● ऑस्ट्रेलिया का कुल चौथी और लगातार तीसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया, जबकि नीदरलैंड चार बार खिताब जीतने के पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर रह गया।

● विश्व कप हॉकी की शुरुआत वर्ष 1971 में हुई थी और अभी तक पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा चार बार खिताब पर कब्ज़ा किया है. ऑस्ट्रेलिया और नेदरलैंड्स ने तीन-तीन और जर्मनी ने दो बार विश्व कप पर कब्ज़ा किया है. भारत ने वर्ष 1975 में विश्व कप पर कब्ज़ा किया था।

यह भी पढ़ें:

फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे बनीं मिस यूनिवर्स 2018

(Visited 18 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *