गिरीश चंद्र चतुर्वेदी ICICI बैंक के अंतरिम चेयरमैन नियुक्त

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने सन 1977 बैच के आईएएस रह चुके गिरीशचंद्र चतुर्वेदी को नॉन एक्जिक्यूटिव पार्ट टाइम चेयरमैन नियुक्त किया है। 1 जुलाई से गिरीश चंद्र चतुर्वेदी का कार्यकाल शुरू होगा। उनका कार्यकाल 3 वर्ष तक होगा। बैंक के मौजूदा चेयरमैन एम के शर्मा का कार्यकाल 30 जून को खत्म हो रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर वीडियोकॉन समूह समेत कुछ अन्य कंपनियों को कर्ज देने में के मामले में लेनदेन और हितों के टकराव के आरोप में घिरी है। बैंक ने उनके खिलाफ एक जांच बिठा रही है और जांच तक जांच पूरी होने तक चंदा कोचर ने अवकाश पर रहने का फैसला किया है।

गिरीश चंद्र चतुर्वेदी

→ जनवरी 2013 में पेट्रोलियम सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए चतुर्वेदी वित्तीय सेवा विभाग में भी काम कर चुके हैं। यह विभाग बैंक और बीमा क्षेत्र का प्रशासनिक विभाग है।

→ वह भौतिक शास्त्र में स्नातकोत्तर है तथा लंदन स्कूल आफ इकोनामिक्स से सामाजिक नीति का अध्ययन किया है।

→ उन्हें आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से आर्थिक इतिहास विषय में डाक्टरेट की उपाधि भी मिली है।

→ वह आईडीबीआई बैंक, केनरा बैंक और बैंक आफ बड़ोदा के निशकमंडल में काम कर चुके हैं।

→ उनको इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर जगह दी गई।

→ वो 1 जुलाई से अपना पद संभालेंगे।

इसके पहले आईसीआईसीआई बैंक ने संदीप बख्शी को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के तौर पर नियुक्त किया था। बैंक का कहना था कि सीईओ चंदा कोचर को वीडियोकॉन लोन मामले में इंटरनल जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। बख्शी असके पहले आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इन्श्योरेंस के एमडी और सीईओ थे, जो विभिन्न मंजूरियों के बाद 19 जून से बैंक के सीओओ बने।

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, चंदा कोचर फिलहाल बैंक की एमडी और सीईओ बनी रहेंगी, लेकिन इंटरनल इंक्वायरी पूरी होने तक वह छुट्टी पर ही रहेंगी। इसके अलावा संदीप बख्शी के आईसीआईसीआई बैंक का सीओओ बनने के बाद आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के एमडी और सीईओ पद पर एन एस कन्नन को नियुक्त कर दिया गया। अभी तक कन्नन आईसीआईसीआई बैंक में सीएफओ थे।

(Visited 72 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *